राष्ट्रीय सूचना एवं विज्ञान केन्द्र,औरैया

सभी राज्य सरकारों के साथ कम्प्यूटर संचार नेटवर्क को लागू करने के सक्रिय समर्थन के लिये, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाने के साथ राष्ट्रीय सूचना एवं विज्ञान केन्द्र जहाँ एक तरफ राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के बीच की कड़ी बन गया है, वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के बीच की भी कड़ी बन गया है। राज्य सरकार, जिला प्रशासन के साथ निचले स्तर पर एवं केन्द्र सरकार के विभागों के साथ ऊपरी स्तर पर समन्वय के कारण केन्द्र बिन्दु बन जाता है। आज एन0आई0सी0 की सबसे बड़ी पूँजी 3000 अच्छी तरह से प्रशिक्षित एवं प्रेरित कम्प्यूटर इंजीनियर हैं। जो पूरे समर्पण के साथ अपने निष्ठावान कार्य के साथ चुपचाप मंत्रालयों व विभागों में कार्य संस्कृति के परिवर्तन को उत्प्रेरित कर रहे हैं।

संगठनात्मक सेटअप और इंटरनेट सुविधा एन0आई0सी0 अनिवार्य रुप से एक सूचना सेवा के रुप में चल रही है और संगठन का संवर्धन कम्प्यूटर और संचार के बुनियादी ढाँचों, कम्प्यूटर विशेषज्ञ, साफ्टवेयर डेवलपमेन्ट एवं विभिन्न केन्द्र,राज्य एवं जिला प्रशासन के विभागों को प्रशिक्षण देना रहा है। राज्य एन0आई0सी0 केन्द्र,राजधानी लखनऊ में स्थित है। जिला एन0आई0सी0 केन्द्र जिला मुख्यालय में स्थित है।

निकनेट, संगठन का सैटेलाइट नेटवर्क वर्तमान में भारत में अकेली राष्ट्रीय सूचना संरचना (एन0आई0सी0) है। जिसके पास दोनों सी-बैण्ड और केयू-बैण्ड वीसैट, वायरलेस MANs और LANs है जिसकी पहुँच सारे जिलों और अधिकाशतः तहसीलों व ब्लाकों तक है जिससे कि सरकार व्दारा दी गई सूचना एवं विज्ञान की सुविधा तथा देश की अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं का लाभ दिया जा सके।

एन0आई0सी0 जिला इकाई उत्तर प्रदेश में एन0आई0सी0 की जिला इकाईयाँ पूरे भारत में जिला प्रशासन एवं अन्य केन्द्र एवं राज्य के सभी जिला स्तरीय कार्यालयों को प्रमुख आईटी सपोर्ट प्रदान कर रही हैं। यहाँ तक कि दूरदराज के क्षेत्रों में एन0आई0सी0 की जिला इकाइयों व्दारा विश्वसनीय आईटी कंसल्टेंसी और आईटी समाधान उपलब्ध कराना सरकारी तंत्र के लिये एक बड़ी मदद साबित हुआ है। उत्तर प्रदेश के सरकारी अधिकारियों व्दारा प्राप्त अनुभवों को व्यवहारिक रुप से एन0आई0सी0 में उपलब्ध कौशल के साथ उनके क्षेत्र में किये गये कार्य, उन्हें राज्य एवं जिला स्तऱीय नौकरियों में एन0आई0सी0 की क्षमताओं पर विश्वास प्रगाढ़ करती है।

एन0आई0सी0 का जिला केन्द्र, जिला प्रशासन और केन्द्रीय एवं राज्य स्तरीय सरकारी कार्यालयों को जिला स्तर पर आईटी सपोर्ट प्रदान करता है। हम भी उपयोगकर्ता विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। आम चुनाव के दौरान मतदान कार्मिकों, मतदान केन्द्रों और स्टेशनों, मार्ग चार्ट, वाहन आन्दोलनों मतदान कार्मियों की गिनती के बड़े डेटाबेस के निर्माण में खुद को शामिल करके हमारी भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। हम ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि क्रमवार व्यक्तिगत उम्मीदवारों व्दारा सुरक्षित किये गये, वोटों के विश्लेषण एवं संचरण करते हैं। अब हम सरकारी विभागों के लिए वेब आधारित सॉफ्टवेयर विकसित करने में नेतृत्व कर रहे हैं। जिला इकाई में संचालित प्रमुख परियोजनायें निम्नानुसार हैः-

  • भू-अभिलेख कम्प्यटरीकरण
  • वसूली प्रमाण पत्र की निगरानी प्रणाली
  • राज्य सेवा डिलिवरी गेटवे (SSDG) परियोजना
  • जिला खजाना कम्प्यूटरीकरण
  • जिला न्यायालयों का कम्प्यूटरीकरण
  • लोक शिकायत के लिए जनता-दर्शन और सन्दर्भ सॉफ्टवेयर
  • जिला आपूर्ति कार्यालय के एमआईएस
  • प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति सॉफ्टवेयर
  • रजिस्ट्री कार्यालय (प्रेरणा) सॉफ्टवेयर
  • शिकायतों की तहसील दिवस निगरानी प्रणाली
  • वेबसाइट डेवलेपमेन्ट
  • आम चुनाव (लोकसभा, विधान सभा, पंचायत और नगर निगम)

एन0आई0सी0 व्दारा प्रदान की जाने वाली सेवायें इस प्रकार है।

वीडियों कांफ्रेंसिंगः- राज्य सरकार सक्रिय रुप से पहले ही दिन से,राज्य के अत्याधुनिक डामा आधारित वीडियों कांफ्रेसिंग नेटवर्क के 73 नोड पर उपयोग कर रहा है। एन0आई0सी0 इस सेवा के उपयोग के लिये एन0आई0सी0 में वास्तव में एक गर्व का क्षण था जब माननीय प्रधानमंत्री ने 2 जनवरी 2002 के 5 कालिदास मार्ग पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सरकारी निवास पर एन0आई0सी0 के वीडियों कांफ्रेसिंग स्टूडियों का दौरा किया। एन0आई0सी0 व्दारा तकनीकी क्षमताओं और सेवाओं का पूरी तरह से प्रदर्शन किया गया, जब वी0वी0आई0पी0 गणमान्य व्यक्तियों व्दारा जिले के कुछ अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग की गयी थी।

Contact Person

निशांत गुप्ता
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी
एनआईसी जिला इकाई, औरैया
ईमेल आईडी: upaur@nic.in
संपर्क नंबर 05683-246985/86